अगर आप भी अपना कोइ आरटिकल अपने विचार बताना चाह्ते है तो लिख कर ह्मे email करे hsanadhya058@gmail.com पर
read भारत मे भ्रस्टाचार से जुडे कई मजेदार आरटिकल्स हर रोज नये विभिन्न जानकारो द्वारा लिखे गये Always read it

Friday 26 August 2011

coversation in parliament on lokpalbill

जन लोकपाल बिल के लिए अन्‍ना हजारे के अनशन का आज दसवां दिन है। उनका स्‍वास्‍थ्‍य लगातार गिरता जा रहा है। वो ग्‍लूकोज चढ़वाना नहीं चाहते। वहीं दूसरी ओर बुधवार को दिन भर वार्ताओं के कई दौर के बाद अंतत: सरकार टीम अन्‍ना की अंतिम तीन शर्तें मानने से मुकर गई। यही नहीं सरकार ने कई गोलमोल बातें कर यह भी जता दिया कि वो जन लोकपाल बिल नहीं लाना चाहती। गुरुवार की सुबह से ही गहमागहमी शुरू हो चुकी है, जिसके लिए हम लाये हैं आपके लिए लाइव अपडेट।

7:00 बजे। सरकार ने कह दिया है कि संसद में बहस होगी, लिहाजा उससे पहले टीम अन्‍ना से पहले मिलिंद देवड़ा, सचिन पायलट, विलासराव देशमुख और जितिन प्रसाद एक बार अन्‍ना से मिलेंगे और बातचीत करके अनशन खत्‍म करने की अपील करेंगे।

6:30 बजे। अन्‍ना ने कहा कि संसद में बहस शुरू हो जाएगी फिर भी आंदोलन चलता रहेगा। आंदोलन तब तक जारी रहेगा, जबतक जन लोकपाल बिल पारित नहीं हो जाता। अन्‍ना ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री लिख कर देंगे तभी वे अनशन तोड़ेंगे।

5:40 बजे। अभी-अभी खबर मिली है कि सरकार कल से संसद में जन लोकपाल बिल पर चर्चा करने के लिए राजी हो गई है। इसके बाद अन्‍ना के अनशन के टूटने की संभावना दिखाई देने लगी है।

5:15 बजे। रामलीला मैदान में मेधा पाटकर ने कहा अन्‍ना हजारे की जान बचाना ज्‍यादा जरूरी है, यह बात सरकार क्‍यों नहीं समझ रही है।

5:15 बजे। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने कहा कि ऐसा करना सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के खिलाफ होगा, जबकि ऐसा नहीं है। हमे हमारे प्रधानमंत्री से मिलने का पूरा अधिकार है। इसलिए प्रधानमंत्री आवास घेरने से हम पीछे नहीं हटेंगे।

4:45 बजे। अन्‍ना मंच पर आये और कहा- जब तक केंद्र सरकार मेरी तीन शर्तें नहीं मानती तब तक मैं अनशन नहीं तोड़ूंगा। जब तक ग्राम सेवक से लेकर सर्वोच्‍च अधिकारी तक सभी को लोकपाल के दायरे में लाये सरकार, अन्‍यथा लोकपाल का कोई मतलब नहीं। आज आलम यह है कि अगर गांव में कुछ होता है तो आदमी पहले बीडीओ के पास जाता है, वो नहीं सुनता। फिर सीओ, कमिश्‍नर और फिर मंत्रालय तक जाता है, लेकिन कोई सुनता नहीं।

अन्‍ना की तीन शर्तें- सभी अधिकारियों को लोकपाल के अंतर्गत लायें। हर राज्‍य में लोकायुक्‍त लायें। लोकपाल तो सिर्फ केंद्र का करपशन दूर करेगा, लेकिन राज्‍यों का क्‍या। इसलिए वो जरूरी है। लोकायुक्‍त भी स्‍वतंत्र रूप से काम करेगा। तीसरी मांग सिटिजन चार्टर है, जिसके अंतर्गत आम नागरिक को भ्रष्‍टाचार की जांच के परिणाम सही समय पर मिल सके।

3:00 बजे।
केंद्र सरकार की ओर से विलास राव देशमुख अन्‍ना हजारे का अनशन तुड़वाने के लिए बातचीत करने रामलीला मैदान आये और संक्षिप्‍त मुलाकात के बाद वापस लौट गये।

2:13 बजे। सरकार को जवाब देने के लिए टीम अन्‍ना की बैठक जारी। अन्‍ना का मेडिकल चेकप अब हर दो घंटे पर।

1:30 बजे। इंडिया अगेंस्‍ट करपशन ने जारी की सूचना- आज शाम 5 बजे प्रधानमंत्री के घर के बाहर धरना, नजदीकी मेट्रो स्टेशन - रेस कोर्स रोड (यलो लाइन) लेकिन कोशिश करें कि मेट्रो की बजाय बस से आएं, मेट्रो स्टेशन पर पुलिस बल का भारी जमावड़ा है।


1:13 बजे। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने दिल्‍ली में एक मंच से अन्‍ना हजारे से माफी मांगी। मनीष तिवारी

1:00 बजे। टीम अन्‍ना की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी, लेकिन सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर ने कहा कि इस पर उनकी टीम जल्‍द ही चर्चा करेगी और सरकार को जवाब देगी।

12:30 बजे। लोकसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि जन लोकपाल बिल पर सदन में चर्चा के लिए रखने के लिए तैयार हैं। प्रधानमंत्री ने अन्‍ना हजारे से अनशन तोड़ने की अपील की। साथ ही उन्‍होंने कहा कि वो जन लोकपाल के अलावा बाकी के विधेयकों पर भी चर्चा करने के लिए तैयार हैं। इस मामले पर फिलहाल टीम अन्‍ना ने कोई बात नहीं रखी है।

11:35 बजे। अन्‍ना मंच पर आये और बोले- इंकलाब जिंदाबाद। डॉक्‍टर आये थे, चेकअप किया। कोई चिंता की बात नहीं। सिर्फ साढ़े छह किलो वजन कम हुआ है। कोई समस्‍या नहीं है। मुझे विश्‍वास है, जिस तरह मीडिया सपोर्ट कर रहा है और आप सब देशवासियों की ऊर्जा मुझे मिल रही है। जब तक लोकपाल बिल नहीं आयेगा तब तक मैं मरुंगा नहीं।

11:15 बजे। सलमान खुर्शीद ने कहा कि ऐसा नहीं है कि सरकार को चिंता नहीं, हमें उनकी चिंता है, हमने बातचीत का दरवाजा खुला रखा है, लेकिन टीम अन्‍ना के सदस्‍य आना नहीं चाहते। अगर कोई आगे आ सकता है, तो हमें प्रसन्‍नता होगी। हमारी चिंता अन्‍ना का स्‍वास्‍थ्‍य है। अगर सरकार और टीम अन्‍ना के बीच सिस्थितियां गड़बड़ायी हैं तो उसके लिए कौन जिम्‍मेदार है, इस पर चर्चा करने का कोई मतलब नहीं। बातचीत हुई इसका मतलब सरकार का निर्णय हो गया। मेरे घर के द्वार खुले हैं, जिसे आना है आये।

11: बजे। सदन में सुषमा स्‍वराज ने सरकार को घेरते हुए कहा है कि सरकार को जो निर्णय लेना है, जल्‍द ले, इस तरह का रवैया देश में गंभीर स्थितियां पैदा कर सकता है।

10:27 बजे। दिल्‍ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को रिपोर्ट भेजी, जिसमें कहा गया है कि टीम अन्‍ना कानून का उल्‍लंघन कर रही है। रात 12 बजे तक माइक लगाकर भाषण देना, 20 हजार लोगों के सामने भड़काने वाले भाषण देना स्थिति को तनावपूर्ण बना सकता है।

10:00 बजे। हरियाणा के कैथल जिले में 80 वर्षीय राम दिया का अनशन जारी है। लगातार चिकित्‍सीय परीक्षण जारी।
9:40 बजे। सलमान खुर्शीद ने गैरजिम्‍मेदाराना बयान देते हुए कहा कि अनशन कैसे टूटेगा यह सोचना सरकार का काम नहीं। मैंने कभी अनशन नहीं किया, लिहाजा मुझे नहीं पता अनशन कैसे टूटेगा। खुर्शीद ने यह भी कहा कि क्‍या सरकार को बोलने का अधिकार नहीं, क्‍या सरकार सिर्फ सुनने के लिए है।

9:15 बजे। अन्‍ना के डॉक्‍टर त्रेहन ने कहा कि वो हर दो घंटे पर उनका परीक्षण करते रहेंगे। उनके ब्‍लड सैंपल लिये गये हैं। शाम तक उसकी रिपोर्ट आ जायेगी। हालांकि अच्‍छी बात यह है कि अन्‍ना ने करीब छह लीटर पानी पिया जिस वजह से कीटोन्‍स की मात्रा में कुछ कमी आयी है।

9 बजे। किरण बेदी ने कहा कि अन्‍ना की हालत अ‍ब स्थित है, लेकिन डॉक्‍टर जो कहेंगे हम वही करेंगे। रही बात सरकार के पक्ष की तो हमें समझ नहीं आ रहा कि हम किससे बात करें।

सुबह 8 बजे। दिल्‍ली पुलिस ने एक बैठक बुलाने की बात कही है, जिसमें टीम अन्‍ना के खिलाफ कार्रवाई करने पर चर्चा की जायेगी। पुलिस के मुताबिक बुधवार की रात अरविंद केजरीवाल, किरण बेदी और प्रशांत भूषण ने मंच से लोगों को भड़काने के प्रयास किये, जबकि पुलिस ने अन्‍ना को उठाने की कोई बात नहीं कही।

सुबह 7 बजे। अरविंद केजरीवाल ने सर्वदलीय बैठक का जिक्र करते हुए सरकार के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी को लपेट लिया। केजरीवाल ने कहा कि भाजपा अपना रुख साफ करे। उन्‍होंने कहा कि आंदोलन अभी और बड़ा होगा।

गुरुवार सुबह 6 बजे। अन्‍ना को जबरन उठाये जाने की खबर सुनने के बाद तड़के ही हजारों लोग रामलीला मैदान पहुंने लगे। यह सुबह एक और अहम दिन की शुरुआत हुई।

बुधवार की रात राजधानी के रामलीला मैदान में उपस्थित करीब 30 हजार लोगों के सामने जब यह बात आयी कि अन्‍ना को पुलिस उठा सकती है, तो पूरा देश चिंता में डूब गया। चिंता इस बात की कि कहीं यहां बाबा रामदेव जैसा हाल अन्‍ना का भी ना हो। जिस तरह रामलीला मैदान में अनशन पर बैठे बाबा रामदेव व उनके समर्थकों पर लाठियां चलाई गई थीं, कहीं वैसा ही आज रात ना हो। माहौल गर्म होता देख अन्‍ना खुद मंच पर आये और लोगों से अहिंसा के रास्‍ते आगे बढ़ने की अपील की, इसी दौरान किरण बेदी ने बताया कि जब तक डॉक्‍टर लिख कर नहीं देंगे, तब तक अन्‍ना को नहीं उठायेंगे। इसके बाद मैदान में रात शांतिपूर्ण ढंग से बीती।

Followers